क्या आप CRM के बारे में जानना चाहते हैं, जैसे की CRM क्या है, (CRM in Hindi) तो बिलकुल आपको हमारी इस पोस्ट के द्वारा CRM से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
दोस्तों CRM का full form होता है, Customer Relationship Management, जैसे की आप इसके नाम से ही अंदाजा लगा सकते हैं, की यह ग्राहक के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने से जुड़ा है।
आज के समय में यदि बिज़नेस की बात की जाए तो मार्किट में इतना अधिक कॉम्पिटिशन है, जिसमे ग्राहक के पास तो ढेरों विकल्प मौजूद हैं, लेकिन यदि बिज़नेस की बात करें तो उन्हें अपने ग्राहकों को अपने साथ जोड़ें रखने और अधिक सेल और प्रॉफिट कमाने के लिए ग्राहक की पसंद ना पसंद, जरुरत और उस से जुड़ी हर वो जानकारी रखनी पड़ती है, जिससे बिक्री में बढ़ोतरी हो सके और बिज़नेस को फायदा पहुँच सके।
तो एक बिज़नेस द्वारा ग्राहक को जोड़ें रखने और अधिक सेल और अधिक प्रॉफिट की यह स्थिति प्राप्त करने के लिए बिज़नेस द्वारा CRM का इस्तेमाल किया जाता है।
CRM क्या है (CRM in Hindi)
Customer Relationship Management यानि CRM एक मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है, जिसके उपयोग से बिज़नेस में ग्राहक से जुड़ी जानकारियों को एक व्यवस्थित रूप दिया जाता है।
यह ग्राहकों से जुड़ी जानकारियों का एक Centralized data base होता है, जिसमे ग्राहक का नाम, उसका पता, फोन नंबर, ईमेल आई डी, सेल हिस्ट्री, पसंद इत्यादि सभी की जानकारी उपलब्ध रेहती है, फिर इसी जानकारी के आधार पर बिज़नेस में sales team कार्य करती है।
कोई नई जानकारी मिलने पर डाटा बेस में अपडेट भी होता रेहता है, ताकि सही समय पर सही कस्टमर को सही प्रोडक्ट बेचा जा सके और बिज़नेस में एके बेहतर रूप से Sales को बढ़ाया जा सके।
CRM कैसे काम करता है (How does CRM Work)
CRM की कार्य शैली की बात की जाए तो यह कोई ऐसा सॉफ्टवेयर नहीं है, की खुद ब खुद सेल कर दे या कार्यो को पूरा कर दे।
बल्कि इसके इस्तेमाल से ग्राहकों से जुडी जानकारीयों को जुटाया जा सकता है, उन्हें व्यवस्थित किया जा सकता है, और फिर जुटाई गई जानकारी से Sale को बढ़ाया जा सकता है।
यानि यह एक ऐसा माध्यम है, जिससे अपनी कार्य कर रही टीम और ग्राहकों के साथ संबंधो को track किया जा जाता है।
CRM की कार्य पद्दति में सबसे पेहला कदम Lead generation का होता है, जो की अलग-अलग श्रोतो से प्राप्त लीड हो सकती हैं, इसमें किसी का नाम, फ़ोन नंबर या ईमेल आई-डी शामिल रेहती है, यानि ऐसी जानकारी जिससे किसी ग्राहक को प्रोडक्ट बेचा जा सके।
एक बार जब CRM के Customer Interface में लीड डाल दी जाती है, तो अगला कदम Product Sale का शुरू हो जाता है। CRM सिस्टम में डाली गई सेटिंग के अनुसार CRM इस लीड को समय-समय पर Sales Team को याद दिलाता रेहता है, जैसे किसी को कॉल करना है, या ई-मेल करना है, या फिर फीड बैक लेना है, इत्यादि।
इसके बाद कस्टमर से बात हो जाती है, तो उस बातचीत की जानकारी भी CRM System में save कर दी जाती है, ताकि आने वाले समय में यदि कोई पिछली जानकारी की जरुरत पड़े तो वह जानकारी निकाली जा सके।
जब प्रोडक्ट की सेल हो जाती है, तो उसके बाद फिर After Sale Process शुरू हो जाता है, जिसमे कस्टमर को यदि कोई Service या Support संबंधित जानकारी चाहिए, तो ग्राहक को उचित मेल भेजना या कॉल द्वारा सपोर्ट देना शामिल रेहता है, और अंत में कार्य पूरा हो जाने के बाद Feed back लेना इत्यादि भी शामिल होता है, तो पूरा प्रोसेस CRM द्वारा ही मैनेज और कंट्रोल किया जाता है।
CRM के फायदे (Benefits of CRM in Hindi)
CRM सिस्टम इस्तेमाल करने के काफी फायदे हैं, क्योंकि यह एक Software Platform है, जिससे ना सिर्फ बिज़नेस का बेहतर मैनजमेंट किया जा सकता है, पुराने ग्राहकों से अच्छे संबंध बनाए रखे जा सकते हैं, बल्कि इससे ग्राहकों पर नजर भी रखी जा सकती है।
पिछले काफी समय से CRM मार्किट में ALL in One Agile CRM इस्तेमाल किया जा रहा है, जो की एक Cloud based CRM system है। इसमें पिछले Modules को एक बेहतर रूप दिया गया है, और नए modules जैसे मार्केटिंग ऑटोमेशन, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, रियल टाइम अलर्ट और हेल्पडेस्क इत्यादि के नए ऑटोमेटेड फीचर्स भी दिए गए हैं।
CRM से होने वाले कुछ मुख्य फायदे इस प्रकार हैं
बिज़नेस की जानकारियों को व्यवस्थित कर सकते हैं:- जिस तरह से किसी छोटे व्यापार में sale या purchase की जानकारी को excel sheet में save कर के रखा जाता है, जो की एक छोटे स्तर के व्यापार में तो संभव है, लेकिन यदि व्यापार बड़ा है तो ऐसा करना नामुमकिन है। तो ऐसे में CRM Software के द्वारा व्यापार से जुड़ी सारि जानकारियों को केंद्रीकृत डाटा बेस में Save किया जा सकता है।
CRM केंद्रीकृत डाटा बेस द्वारा सेल को बढ़ाया जा सकता है :- बिज़नेस और ग्राहकों से जुड़ी पूरी जानकारी केंद्रीकृत रूप में उपलब्ध होने से बिज़नेस पर पूरी नजर रखी जा सकती है। जिसका फायदा ग्राहक को समझने में होता है, और ग्राहक की जरुरत को समझकर उसको सही Solution दिया जा सकता है, जिससे Customer Relation मजबूत होता है, और सेल को बढ़ाया जा सकता है।
ग्राहक से अच्छे संबंध बनाए जा सकते हैं :- ग्राहक से जुड़ी पूरी जानकारी CRM सिस्टम में होने से ग्राहक की पसंद ना पसंद को समझा जा सकता है, और समय-समय पर उसकी पसंद के अनुसार प्रोडक्ट suggest किए जा सकते हैं। साथ ही कोई function के समय में Wish भी किया जा सकता है, यानि जितना ज्यादा ग्राहक को याद किया जाएगा उतना अधिक ग्राहक बिज़नेस से जुड़ेगा जिससे संबंधो में वृद्धि होगी।
बिज़नेस टीम में एकजुटता लाई जा सकती है :- बिज़नेस को पूरी तरह से CRM द्वारा चलाने पर हर कार्य एक पाइपलाइन से होकर गुजरता है, जिसमे हर सदस्य की अलग-अलग भूमिका होती है, और हर किसी को अपना कार्य पता होता है। इससे कार्य भी सबकी नजर में रेहता है और सभी उस कार्य को करने में जुट जाते हैं, जो एक बिज़नेस में सदस्यों की एकजुटता को बढ़ाता है।
प्रॉफिट और राजस्व बढ़ाया जा सकता है :- CRM के इन सभी बिंदुओं का पालन करने पर कार्य को flow दिया जा सकता है और राजस्व को बढ़ाया जा सकता है।
अंतिम शब्द
तो दोस्तों आपने पढ़ा CRM क्या है? (CRM in Hindi) हमें उम्मीद है, अब आपको CRM के बारे में काफी जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको जानकारी अच्छी लगी है, तो कृपया इसे दुसरो के साथ भी शेयर करें धन्यवाद।
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Acche se smj me aaya sir
Accha lga ye read karke
dhaynwad satayveer aapko samajh aya.
Bhttt achhi se aap likhe hy sir.
Aage CRM ki features or iski kaun kaun software hy wo sab kab kab aaye uski v jankari dijye sir
yes sure Nafis
CRM software Kaise milega
Pintu aap Open source CRM download kar sakte hain
May u provide this pdf
CRM agar acha raha too customer ka loan ho jayega na sir
Sir muje aap bta skte ho gprox software ka kiya use hai
Ashu ji Gprox software ka use bioinformatics analysis ke liye kiya jata hai, iske bare me aap google kar sakte hain…
Sir let me know how I’m improve my c sat
always try to understand the person in front of you, try to understand his need…
Good jankari